The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



The performance of massage therapy to the procedure of nonspecific very low again soreness: a systematic review of systematic evaluations

सही बैठाने की जगह चुनें: जब आप बैठते हैं, तो एक अच्छी बैठने की जगह चुनें जो आपकी पीठ को सही समर्थन दे सके। अपनी कुर्सी का ऊंचाई ऐसी होनी चाहिए जिससे आप बैठने के दौरान अपनी पीठ को सीधा रख सकें।

गले से लेकर कोलोन तक की पूरी नली को साफ करेगा ये हर्ब्स, आंतों की भी होगी सफाई, जानिए इस्तेमाल का तरीका

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगासन, जो पुराने से पुराने दर्द को भी कर दे छूमंतर

कमर दर्द का अनुभव करने वाले लोगों के निम्न समूहों को चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए –

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल कमर दर्द का रामबाण इलाज क्या है?

एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भर लें। 

एक समय था जब कमर दर्द या घुटनों में दर्द को बुजुर्गों की समस्या समझा जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी ये समस्याएं काफी देखी जा रही हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना और गलत तरीके से बैठने की वजह से कई बार पुरुषों को कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है। इसकी वजह से वे न तो ठीक से काम कर पाते हैं और न ही ठीक से आराम कर पाते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या बाम लगाकर कुछ समय के लिए दर्द को कम website कर लेते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह शायद ही आराम मिल पाता हो।। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से कमर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है।लेकिन ध्यान रखें अगर कमर दर्द लंबे समय से लगातार परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि ये सामान्य न होकर शरीर की किसी और समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

कमर दर्द असहनीय होने पर किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से जरुर संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर कमर का निदान करते हैं और इसी अनुसार निम्नलिखित दवाईयां, थेरेपी या सर्जरी कर सकते हैं: 

तुलसी का तेल लगा रहे हैं, तो दिनभर में एक से दो बार लगा सकते हैं।

आशा करते हैं कि कई लोगों के मन में आने वाला सवाल कि कमर दर्द कैसे ठीक होता है, का जवाब इस लेख में बताए गए कमर दर्द के घरेलू उपाय को पढ़ने के बाद मिल चुका होगा। इस आर्टिकल में बताए गए कमर या पीठ दर्द के इलाज पाठकों के लिए उपयोगी साबित होंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि अगर किसी को तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा हो, तो बैक पेन का इलाज जरूर करवाएं। कमर दर्द का घरेलू इलाज सिर्फ कुछ देर के लिए दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। गंभीर कमर दर्द की समस्या के लिए डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता जरूर दें। स्वस्थ खाएं और स्वस्थ रहें। स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

सेक्स के लिए फायदेमंद एसेंशियल ऑयल थकान और चक्कर आने के कारण व इलाज बालों की देखभाल के लिए हेयर केयर टिप्स स्तंभन दोष के लिए व्यायाम साइटिका के दर्द से तुरंत आराम पाने के टिप्स

कमर दर्द में आमतौर पर पीठ में दर्द, खिंचाव या अकड़न महसूस होती है। कमर दर्द बहुत कष्टकारक हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता है।

हफ्ते में दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन किया जा सकता है।

Report this wiki page